माता-पिता और छात्रों के लिए शुरुआत बैंड

कई माता-पिता इस बारे में बहुत कम जानते हैं कि स्कूल बैंड क्या है हमारा दर्शन संगीत शिक्षा के समर्थन के लिए समर्पित है। हम समाज को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं, एक समय में एक संगीतकार।

आपके पास नीचे सूचीबद्ध प्रश्नों जैसे प्रश्न हो सकते हैं। ये सभी महान प्रश्न हैं और हम आपको यथासंभव अधिक से अधिक शोध और उत्तर प्रदान करना चाहते हैं।

क्या मेरा बच्चा बैंड में खेल सकता है?
________________________________________
उत्तर है: शायद। यदि आपका बच्चा सत्तरवें पर्सेंटाइल या उच्चतर में उत्तीर्ण ग्रेड बनाता है, तो उसके पास एक अच्छा बैंड छात्र बनने की क्षमता होगी। वाद्य संगीत वास्तव में छात्रों की बुद्धि (आईक्यू) में मदद करता है। हाई स्कूल से स्नातक होने तक, कई औसत छात्र संगीत में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे। केवल कुछ शारीरिक समस्याएं हैं जो लोगों को बैंड वाद्य यंत्र बजाने से रोकती हैं। ये दुर्लभ हैं और छात्र को सही उपकरण से मिला कर अधिकांश को दूर किया जा सकता है।
सबसे आम प्रश्न जो हमें मिलता है वह है ब्रेसिज़ से संबंधित। ब्रेसेस उन उपकरणों पर कुछ असुविधा पैदा करेंगे जो होंठ को दांतों में दबाते हैं (बांसुरी, तुरही/कॉर्नेट, ट्रंबोन)। यह अभ्यास को हतोत्साहित कर सकता है और इसलिए उनकी प्रगति में बाधा डालता है। एक बच्चे की इच्छा सबसे बड़ा प्रेरक कारक है, और हम सभी ने ऐसे बच्चों को देखा है जो एक निश्चित वाद्य यंत्र को "नहीं" बजाते हैं।
जैसे-जैसे आपका शुरुआती बैंड का छात्र छठी कक्षा के एक निम्न सदस्य से युवा वयस्कता में परिपक्व होता है, आप उन भावनाओं पर चकित होंगे जो वे अपने साधन के माध्यम से निकालते हैं। आप कुछ सोच सकते हैं कि संगीत के बिना ये भावनाएँ कहाँ जाएँगी।
एक पुराने बैंड निर्देशक को मैं जानता था कि मेरे पास वह बहुत ही बकवास कहावत हुआ करती थी। उन्होंने कहा, "एक बच्चे को हॉर्न बजाना सिखाओ, और वे कभी तिजोरी नहीं उड़ाएंगे"। यह अटपटा हो सकता है, लेकिन संगीत शिक्षा में शामिल कई लोगों के पास एक ही विचार के कुछ संस्करण हैं।

मुझे अपने बच्चे को बैंड में क्यों देखना चाहिए?

संगीत में शिक्षा जीवन के लिए एक शिक्षा है!
संगठित, निरंतर संगीत अध्ययन एक छात्र को बौद्धिक और रचनात्मक लाभ देता है जो जीवन भर चलेगा। संगीत का अध्ययन छात्रों को सभ्यता की कुछ सबसे बड़ी उपलब्धियों की सराहना और समझ हासिल करने की अनुमति देता है। संगीत कौशल और क्षमताओं का पोषण करता है जो प्रयास के किसी भी क्षेत्र में सफलता का आधार बनते हैं।
नीचे सूचीबद्ध सभी चीजों के कारण, और कई अन्य, बैंड के छात्र, एक समूह के रूप में, सर्वश्रेष्ठ छात्र हैं। विशिष्ट पूर्वी टेक्सास स्कूल बैंड के सदस्य कुल स्कूल आबादी का लगभग बीस प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, वे आम तौर पर नेशनल ऑनर सोसाइटी के पचहत्तर प्रतिशत और स्कूल अनुशासन समस्याओं के तीन प्रतिशत से कम का प्रतिनिधित्व करते हैं। मैं आपसे पूछता हूं, क्या यह वह जगह नहीं है जहां आप अपना बेटा या बेटी चाहते हैं?

बैंड में आपका बच्चा सीखता है महत्वपूर्ण कौशल

  • प्रतीकों का उपयोग करना: संगीत संकेतन को पढ़ना, लिखना और व्याख्या करना सीखना अन्य प्रतीक प्रणालियों जैसे गणित और भाषा के उपयोग को मजबूत करता है। कुछ स्कूल संगीत के अध्ययन के लिए विदेशी भाषा का श्रेय भी देते हैं।
  • अच्छे मूल्य के निर्णय लेना: संगीत को समझना, विचार करना और मूल्यांकन करना सीखना आपके बच्चे को सूचित निर्णय लेने और जीवन के अन्य पहलुओं में मूल्य निर्णय को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • ज्ञान का वर्गीकरण: छात्र संगीतकार संगीत की शैलियों को वर्गीकृत करना सीखता है और यह पहचानना सीखता है कि संस्कृतियां व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के लिए संगीत का उपयोग कैसे करती हैं।
  • समन्वय: हाथ और आँख का समन्वय एक साथ काम करना एक वाद्य यंत्र को बजाने के लिए आवश्यक तत्व हैं। ये समन्वय कौशल जीवन के कई अन्य पहलुओं जैसे ड्राइविंग और खेल में स्थानांतरित होते हैं। यह माना जाता है कि मस्तिष्क के दोनों पक्षों का एक साथ उपयोग ही छात्रों को अकादमिक रूप से उत्कृष्ट बनाने का कारण बनता है।
  • आत्म-विश्वास: नोट्स और लय सीखने से सार्थक संगीत का निर्माण करने में सक्षम होने से उपलब्धि, गर्व और आत्मविश्वास की भावना पैदा होती है।
  • टीम वर्क: हर बच्चा एक समूह का हिस्सा बनना चाहता है। बैंड सभी को टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने की अनुमति देता है। बास्केटबॉल प्रशिक्षकों को आश्चर्य होता है कि उन्हें कोर्ट पर सहयोग करने के लिए पांच लोग मिल सकते हैं। 25 से 125 हाई स्कूल संगीतकारों के बारे में सोचें जो लय की एक ताल में 4 नोट बजाते हैं ... और इसे एक साथ करते हैं!
  • आत्म-अनुशासन: संगीत और प्रदर्शन की मूल बातें सीखने में एक प्रमुख घटक आत्म-अनुशासन है। आत्म-अनुशासन अन्य स्कूली विषयों के साथ-साथ सामान्य रूप से जीवन दोनों में स्थानांतरित होता है। एक अध्ययन से पता चला है कि मेडिकल स्कूल इस आत्म-अनुशासन के कारण आंशिक रूप से संगीत प्रशिक्षण वाले छात्रों को पसंद करते हैं।
  • रचनात्मक समस्या समाधान: संगीत की भाषा की मूल बातें सीखना और प्रदर्शन के माध्यम से किसी कार्य की व्याख्या करना संगीतकार को किसी समस्या को समझना और उचित समाधान तक पहुंचना सिखाता है। छात्र अधिक स्पष्ट रूप से सोचना सीखता है।
  • संचार: संगीत गैर-मौखिक साधनों के माध्यम से हमारी भावनाओं और विचारों को विकसित करने और दूसरों में इन गैर-मौखिक विचारों का जवाब देने की क्षमता प्रदान करता है।
  • भावनाएँ: हम सभी जानते हैं कि किशोर जटिल और तीव्र भावनाओं से भरे होते हैं। संगीत इन भावनाओं को व्यक्त करने का एक सकारात्मक तरीका है। एक बच्चा जो अपने माता-पिता को यह बताने में सक्षम नहीं हो सकता है कि वे उनसे कितना प्यार करते हैं, वे अक्सर उन भावनाओं को एक कोमल गाथागीत में व्यक्त कर सकते हैं, और अन्य संगीत रूपों के माध्यम से क्रोध और जुनून को बाहर निकाल सकते हैं।
  • बोधगम्यता: संगीत की ध्वनियों को समझना और अर्थ निकालना सीखना संगीतकार की अमूर्तता को समझने की क्षमता को तेज करता है।
  • तार्किक रूप से तर्क करना: जब छात्र सभी दृष्टिकोणों से एक संगीत कार्य का विश्लेषण करना सीखता है, या एक निश्चित संगीत शैली में सुधार करना सीखता है, तो आगमनात्मक और निगमनात्मक तर्क दोनों मजबूत होते हैं।

मेरे बच्चे को कौन सा वाद्य यंत्र बजाना चाहिए?
________________________________________
पूर्वी टेक्सास क्षेत्र के स्कूलों में अधिकांश छात्रों को बैंड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए जाने से पहले इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए परीक्षण किया गया होगा। यह एक तथ्य है कि एक छात्र एक उपकरण पर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकता है और दूसरे पर बिल्कुल भी प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
इस कारण से आपके निर्देशक ने आमतौर पर आपके बेटे या बेटी की सभी प्रकार की शारीरिक विशेषताओं का परीक्षण किया है। सूची में उनका समग्र आकार, होठों का आकार, सांस की धारा, हाथ की लंबाई, उंगलियों की लंबाई, उंगलियों या हाथ का आकार और कई अन्य लक्षण शामिल होंगे, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं होंगे।
यह भी ध्यान में रखा जाता है कि छात्र एक वाद्य यंत्र को दूसरे पर बजाने की इच्छा रखता है। क्या बच्चा किसी उपकरण के मुखपत्र पर कोई स्वर उत्पन्न करने में सक्षम था? क्या विद्यार्थी किसी लय या स्वर को "सुनता है" या जल्दी से पहचान लेता है?
यदि आप चाहते हैं कि आपका बेटा या बेटी कोई ऐसा वाद्य यंत्र बजाएं जिसे बैंड के निदेशक ने बैंड के निमंत्रण पर सूचीबद्ध नहीं किया है, तो आपको उन्हें फोन करना चाहिए या उनसे मिलना चाहिए और इस पर चर्चा करनी चाहिए। यह कभी-कभी "स्पर्शी" हो सकता है। टकराव मत बनो। निर्देशक केवल बच्चों को बैंड से बाहर होने से बचाने की कोशिश कर रहा है क्योंकि वे अन्य छात्रों के साथ रहने में विफल रहते हैं। कुछ बच्चे एक ऐसा वाद्य यंत्र बजाना चाहते हैं जिसके लिए वे पूरी तरह से अनुपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा बांसुरी बजाना चाहता है और होठों को बांसुरी टोन छेद के लिए आकार नहीं दिया जाता है, तो उन्हें समान आईक्यू, समान इच्छा और अन्य समान शारीरिक विशेषताओं वाले बच्चे की तुलना में चार गुना अधिक मेहनत करनी होगी। निर्देशक को भी अपने बैंड को "संतुलित" करना होता है। उनके पास 40 ड्रमर वाला बैंड नहीं हो सकता! अपने बच्चे की खातिर, बैंड निर्देशक जो आपको बताता है, उस पर ध्यानपूर्वक, प्रार्थनापूर्वक विचार करें।
हमारे सहित अधिकांश संगीत स्टोर, आपको अपने बच्चे को शुरुआती बैंड में शुरू करने के लिए एक उपकरण किराए पर लेने या किराए पर लेने देंगे। हम ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि आपको अपने युवा छात्र की इच्छा या वाद्य यंत्र बजाने की क्षमता के बारे में संदेह है। लागत बहुत कम है और आप किसी भी कारण से उपकरण वापस कर सकते हैं। यदि यह आपके बच्चे के लिए काम नहीं करता है, तो यह दुनिया का अंत नहीं है और आप एक संगीत वाद्ययंत्र के साथ फंस नहीं रहे हैं जो आप नहीं चाहते हैं।
आपके निर्देशक को पहले छह सप्ताह की ग्रेडिंग अवधि के अंत तक लगभग हमेशा पता चल जाएगा कि क्या आपके बच्चे में प्रतिभा है और वह काम कर सकता है। आपको पता चल जाएगा कि उत्तेजना के पहले कुछ हफ्तों के बाद भी बच्चे में रुचि है या नहीं।

मुझे किस ब्रांड का उपकरण खोजने का प्रयास करना चाहिए?
________________________________________
आपने स्कूल बैंड में शामिल होने का फैसला किया है। आप जानते हैं कि आपको किस उपकरण की आवश्यकता है। अब बात करते हैं कि आपको किस उपकरण के "ब्रांड" की आवश्यकता है।
आपको यह जानने के लिए इंटरनेट पर आपके समय के कुछ ही मिनट लगेंगे कि बैंड इंस्ट्रूमेंट की कीमतें बहुत भिन्न होती हैं। उदाहरण के लिए, बांसुरी की कीमत $125.00 से लेकर दसियों हज़ार डॉलर तक होती है। तो, आपको क्या मिलना चाहिए? आइए "छात्र साधन" शब्द से शुरू करें। निर्देशक और संगीतकार आम तौर पर एक "छात्र लाइन उपकरण" को एक ऐसे उपकरण के रूप में परिभाषित करते हैं जो पांचवीं या छठी कक्षा के छात्र के लिए बैंड शुरू करने और हाई स्कूल के माध्यम से जारी रखने के लिए उपयुक्त है। जैसा कि आप जानते हैं, पूर्वी टेक्सास क्षेत्र में लगभग पांच से आठ प्रतिशत छात्र हाई स्कूल से स्नातक होने से पहले एक "पेशेवर उपकरण" खरीदने का फैसला करेंगे।
सभी प्रमुख ब्रांड छात्र, मध्यवर्ती और पेशेवर उपकरण बनाते हैं। हां, वास्तव में एक पेशेवर और छात्र साधन के बीच अंतर है क्योंकि यह आपके छात्र पर लागू होता है, भले ही वे एक जैसे दिखते हों। यह सुझाव नहीं दिया जाता है कि आप एक नौसिखिया के लिए एक पेशेवर उपकरण खरीद लें। अधिकांश निदेशक अनुशंसा करते हैं कि आप शुरुआती बैंड के लिए एक छात्र उपकरण खरीद लें। यहां हमारी चर्चा के लिए, मुझे आशा है कि यह कहना पर्याप्त है कि अंतर आपके बच्चे की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं।
अधिकांश पूर्वी टेक्सास निदेशक आपको उस उपकरण की एक सूची, या यहां तक ​​कि नाम और मॉडल नंबर देंगे, जो वे चाहते हैं कि आप खरीद लें। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे नहीं चाहते कि उनके छात्र या माता-पिता उन उपकरणों पर पैसा बर्बाद करें जो बच्चे के लिए सफल होना मुश्किल या असंभव बना दें। हालांकि, वे हर स्वीकार्य साधन को सूचीबद्ध नहीं कर सकते क्योंकि यह विभिन्न ब्रांडों से अपरिचित खरीदार को भ्रमित करेगा। जब तक आप "सेब से सेब" की तुलना करते हैं, तब तक प्रमुख ब्रांडों की गुणवत्ता में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं होता है। बैंड की शुरुआत के लिए कोई भी प्रमुख ब्रांड नाम छात्र उपकरण बहुत अच्छा है। यदि आपको कोई ऐसा उपकरण मिलता है जो विशेष रूप से आपके निर्देशक की सूची में नहीं है, जब तक कि यह अच्छी गुणवत्ता वाला हो, तो अधिकांश निर्देशक आपको इसे प्राप्त करने में प्रसन्न होंगे।
नीचे देखने के लिए चीजों की एक सूची है।

  • यदि एक बांसुरी, शहनाई, सैक्सोफोन, तुरही, कॉर्नेट, या ट्रंबोन की सूची मूल्य $700.00 से कम है, तो इसे भूल जाइए! ड्रम किट या पर्क्यूशन किट थोड़े कम होंगे। मैं जानता हूँ। बहुत खूब! ये बहुत है। कृपया अपने बच्चे को एक घटिया उपकरण के साथ एक सेक्शन में न बैठाएं, केवल यह सोचने के लिए कि उनके पास कोई प्रतिभा नहीं है, और यह सोचने के लिए कि उनके पास जीवन भर काम नहीं है। वास्तव में, उनके पास बहुत प्रतिभा हो सकती है, लेकिन उनका हॉर्न अन्य बच्चों के समान स्तर पर प्रदर्शन नहीं करेगा।
  • बैंड के पहले छह हफ्तों के लिए एक उपकरण सीधे बाहर न खरीदें। निर्देशक और खुद को यह सुनिश्चित करने के लिए इतना समय दें कि छात्र दोनों कर सकते हैं, और अभी भी बैंड में खेलने में रुचि रखते हैं। एक किराये/खरीद उपकरण प्राप्त करें जहां आपको परीक्षण अवधि के लिए एक नया हॉर्न मिलता है। पहले दो महीनों के लिए लागत लगभग $80.00 होनी चाहिए। इससे आपको निर्णय लेने का समय मिलेगा, जल्दबाजी महसूस नहीं होगी, और कुछ ऐसा करने के लिए दबाव महसूस नहीं होगा जो आपके बच्चे के लिए सही नहीं है। इस अवसर पर, चुना गया उपकरण एक अच्छा मेल नहीं है। रेंटल/खरीद आपको बिना दंड के उपकरण बदलने का विकल्प देती है (यदि परीक्षण अवधि में ऐसा किया जाता है।) आप अपने बच्चे को संगीत में सर्वोत्तम संभव मौका देने के लिए केवल $60.00 का नुकसान कर सकते हैं। उसके बाद, आप उपकरण को वापस दे सकते हैं, उसे खरीद सकते हैं या उसका भुगतान कर सकते हैं।
  • कभी भी, कभी भी ऐसी जगह से बैंड या विंड इंस्ट्रूमेंट न खरीदें जहां आप स्टोर में किसी योग्य मरम्मत करने वाले व्यक्ति को देख और बात नहीं कर सकते। अपना हॉर्न न खरीदें जहां आपको बताया गया हो कि "वे इसे भेज सकते हैं" या "इसे कहीं मेल करें" या "कोई अन्य स्टोर मरम्मत का ध्यान रखेगा"। आपकी कार की तरह, आपके उपकरण को नियमित जांच और रखरखाव की आवश्यकता होगी। हर दिन यह मेल या परिवहन में है, आपका बच्चा अधिक से अधिक पिछड़ रहा है।
  • आपको स्कूल संगीत डीलर से अपना उपकरण खरीदना या किराए पर लेना/खरीदना चाहिए। उनके पास वह है जो आप चाहते हैं, वे जानते हैं कि आपको क्या चाहिए, और उनके पास मताधिकार और वारंटी है। साथ ही, आप यह जानना चाहेंगे कि उनमें से बहुतों के पास उतनी ही अच्छी, या लगभग उतनी ही अच्छी, उतनी ही अच्छी कीमत है जितनी कि इंटरनेट पर कट-दर वाली जगह या अनदेखी जगहें। क्या किसी का चेहरा देखने, हाथ मिलाने और समस्या होने पर उस व्यक्ति का नाम जानने के लिए कुछ अतिरिक्त डॉलर का मूल्य नहीं है?
  • किसी को भी कुछ भी खरीदने में जल्दबाजी न करने दें या आप पर दबाव न डालें। आप हमें 903-593-3195 पर कॉल करके हमेशा विश्वसनीय जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और कीमतों की तुलना कर सकते हैं। हमारे पास फोन का जवाब देने वाले असली लोग हैं।

इसकी कीमत क्या है?
________________________________________
अधिकांश माता-पिता नहीं जानते कि उनका बच्चा संगीत वाद्ययंत्र बजाने में सक्षम है या नहीं। वे अक्सर एक खरीदने के लिए अनिच्छुक होते हैं। हमारी रेंटल/खरीद योजना आपको एक उपकरण को उसकी खरीद में जाने वाले सभी पैसे के साथ पट्टे पर देने की अनुमति देती है।
यहाँ दिया गया है कि यह कैसे काम करता है। आप या तो स्टोर में आ सकते हैं या कॉल कर सकते हैं और एक छोटा फॉर्म (नाम, पता, आदि) भर सकते हैं और शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। शुल्क आमतौर पर बिक्री कर सहित $80.00 है। यह आपको दो महीने तक उपयोग करने के लिए उपकरण देता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि आपके पास यह देखने के लिए एक पूर्ण ग्रेडिंग अवधि हो कि क्या आपके बच्चे में बैंड के लिए प्रतिभा है, और यदि वे अभी भी बैंड में रहना चाहते हैं, तो शुरुआत का उत्साह खत्म हो गया है। दो महीने के अंत में आपके पास कई विकल्प हैं।
आप साधन वापस कर सकते हैं और कोई और पैसा नहीं देना है। अपने बच्चे को संगीत में सफल होने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए इसकी कीमत सिर्फ $80.00 है। बैंड छोड़ने वाले अधिकांश बच्चे इसे पहले छह हफ्तों के दौरान करते हैं।
यदि आप आश्वस्त हो जाते हैं कि आपका बच्चा बैंड में रहेगा, तो कई माता-पिता हमारी पर्याप्त नकद छूट का लाभ उठाते हैं और साधन खरीदते हैं। पहला $80.00 खरीद मूल्य की ओर जाता है, इसलिए आप अपना कोई भी पैसा नहीं खोएंगे। नकद छूट की कीमत आमतौर पर हमें अधिकांश इंटरनेट स्थानों के अनुरूप रखती है, यदि उनके अंतर्गत नहीं है। इन ग्राहकों के लिए हम नकद, चेक या क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान पर आकर्षक छूट प्रदान करते हैं। आपके द्वारा उपकरण पर कब्जा लेने के बाद 90 दिनों के लिए यह कीमत अच्छी है।
यदि आप चाहें, तो आप समय के साथ उपकरण खरीदने का निर्णय ले सकते हैं। अधिकांश परिवारों के लिए भुगतान आसान है। इस तरह से हमारे अधिकांश ग्राहक अपने उपकरण खरीदते हैं। सारी जानकारी उस फॉर्म में निहित है जिसे आप साधन मिलने पर भरते हैं। जब तक आपके भुगतान अप-टू-डेट हैं, आप अनुबंध के दौरान किसी भी समय उपकरण वापस कर सकते हैं और कुछ भी नहीं देना है।